e Shram Card से लोन कैसे मिलेगा

Share to friends
आप रेटिंग कीजिए

भारत में बढ़ती प्रच्छन्न बेरोजगारी को देखते हुए भारत सरकार ने स्वनिधि योजना से कि e shram card को भी जोड़ दिया है। अब यह प्रश्न उठता है कि कि e shram card से लोन कैसे मिलेगा और साथ ही साथ e shram card से लोन लेने की पात्रता क्या होगी? क्या यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि e shram card कम इंटरेस्ट रेट पर लोन दिया जाएगा और श्रम कार्ड से लेने वाले व्यक्तियों में कौन-कौन से व्यक्ति शामिल है आदि प्रश्न उठ रहा होगा। आज हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं। लेकिन इससे पहले हम जानेंगे कि  e shram card  असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों को लिए एक ऐसी योजना है जिसमें प्रधानमंत्री मानधन योजना और साथ ही साथ प्रधान मंत्री किसान  सम्मान निधि को इंटीग्रेट करके असंगठित क्षेत्रों को खरीफ की फसल में ₹2000 और रवि की फसल में ₹2000 और जायद की फसल में ₹2000 प्रदान कर रही है और हम सब ने देखा भी होगा कि उत्तर प्रदेश में उत्तर प्रदेश विधानसभा का चुनाव होने से पहले जिन जिन व्यक्तियों ने ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया था उनके खाते में अवश्य ही दो ₹2000 आए हैं। हालांकि आपने यह भी देखा होगा कि यह ₹2000 सीधे प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण था डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से लाभार्थी के खाते में आए हैं। कोई तृतीय पक्ष इसमे शामिल नहीं है और विशेष बात यह है कि ई श्रम कार्ड का उपयोग करके कोई भी व्यक्ति यदि जो बेरोजगार है और रोजगार का सृजन करना चाहता है उसके पास धन का अभाव है इस धन के अभाव को दूर करने के लिए वह आसानी से ही शर्म कार्ड का उपयोग करके लोन ले सकता है। आज हम सब पूरी प्रक्रिया के विषय में चर्चा करने वाले हैं।

 

E shram card क्या है?

ई श्रम कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जो इनफॉर्मल सेक्टर में कार्यरत ऐसे व्यक्ति होते हैं जो मजदूर है उन्ही व्यक्तियों को इंटीग्रेट किया जा सके।ई श्रम कार्ड लाया गया है। जिसका उपयोग करके इनफॉरमल सेक्टर में व्याप्त जो बेरोजगारी है। उसका निदान किया जा सके और सरकार के पास सही आंकड़े प्रस्तुत हो सके। क्योंकि आंकड़ों के अभाव के कारण यह सुनिश्चित नहीं हो पाता है कि जो लाभार्थी है। वह सही इसके हकदार है कि या नहीं लेकिन ई श्रम कार्ड के पोर्टल पर जवाब एक बार ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर देंगे तो इससे केंद्र सरकार के पास यह सूचना पहुंच जाएगी की उत्तर प्रदेश में इनफॉरमल सेक्टर की व्यक्तियों की संख्या कितना परसेंट है। और कितने लोग कुशल श्रमिक हैं और कितना अकुशल जो कुशल हैं वह कौन से व्यवसाय में संलग्न है और अकुशल कौन से व्यवसाय में संलग्न है अधिक जानकारी मिल जाएगी

 

E shram card loan स्किम क्या है ?

सेंट्रल गवर्नमेंट देश के सकल घरेलू उत्पाद में योगदान देने वाले असंगठित क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए ई श्रम कार्ड का अपडेटेड वर्जन लांच किया है अर्थात अब आपको खरीफ और रबी और जायद की फसलों के अलावा आपको ई श्रम कार्ड के उपयोग करके आप आसानी से ₹10000 तक के लोन प्राप्त कर सकते हैं और इसका उपयोग करके आप कोई एक छोटे व्यवसाय का शुरुआत कर सकते हैं जैसे कि साइकिल पंचर बनाने की शॉप और बर्बर की शॉप और साथ ही साथ दुग्ध उत्पाद केंद्र आदि हमारे भारत में असंगठित क्षेत्र के व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद में अपने 48परसेंट का योगदान दे रहे हैं। जिसके बावजूद भारत सरकार उनके लिए कोई ऐसी योजना नहीं बनाई है जिससे उनकी आजीविका को दीर्घकालिक रूप से सुनिश्चित किया जा सके। उनके मन में यह एहसास ना आए की यदि वह कुछ समय के लिए बेरोजगार भी हो जाए तो सरकार उनके साथ है हम सब गांव भी देखते होंगे प्रछन्न बेरोजगारी सबसे ज्यादा लघु और मध्यम किसानों में देखा जाता है। क्योंकि प्रच्छन्न  बेरोजगारी में जितनी व्यक्तियों की आवश्यकता है उससे ज्यादा व्यक्ति उस खेत के कार्य में लगे हैं और उत्पादकता उतनी ही है अर्थात कहने का मतलब यह है कि जैसे कि 2 हेक्टेयर जमीन में यदि उत्पादन करने के लिए चार व्यक्तियों की जरूरत है तो उसमें आठ व्यक्ति संलग्न है। अब ऐसे चार व्यक्तियों के ज्यादा हो जाने से उत्पादकता तो बढ़ नही जाएगी बल्कि चार व्यक्ति अपने श्रम का बेवजह दुरुपयोग कर रहे हैं। इसलिए उनका कर्तव्य बनता है और समझदारी इसी में है कि वह कोई सुक्ष लघु एवं मध्यम उद्योग में संलग्न हो जाए और जिससे अपनी आजीविका को एक नई दिशा प्रदान कर सकें।

 

E shram card loan स्किम का उद्देश्य क्या है?

मानव संसाधन की दृष्टिकोण से भारत सबसे बड़ा बाजार यहां पर लेबर फोर्स की दर बहुत ज्यादा है अर्थात भारत में कुशल और अकुशल श्रमिक की संख्या बहुत ज्यादा है। कुशल श्रमिक महानगरों में जाकर करके आसानी से रोजगार प्राप्त कर लेते हैं। लेकिन अकुशल श्रमिक को रोजगार प्राप्त करने में समस्या होती है। क्योंकि उनके पास ऐसी कोई  कौशल नही होता है जिसका उपयोग करके वह देश के उत्पादन में अपनी अहम भूमिका निभा सके। इसके लिए एक ही विकल्प बचता है रेहड़ी पटरी की शॉप लगाना जैसे कि पानीपुरी के शॉप सड़क के फुटपाथ पर लगाना और साथ ही साथ चाट पकोड़े और तरह-तरह के फास्ट फूड की शॉप लगाने  की ओर अग्रसर हो जाते हैं। लेकिन समस्या यह उठती है कि जो व्यक्ति अकुशल हैं और यदि उनके पास पैसे ही नहीं है तो वह अपने व्यवसाय का प्रारंभ कैसे करेंगे तो इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को इंटीग्रेट कर दिया है। श्रम कार्ड से आप जिसको प्रयोग करके आसानी से ₹10000 तक की राशि प्रदान प्राप्त कर सकते हैं। इस राशि का उपयोग करके आप आसानी से अपनी आजीविका के लिए कोई व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं ।और साथ ही साथ आपको भी व्यवसाय करें तो आप अधिशेष की बचत अवश्य करें। और फिर धीरे-धीरे अपने आप व्यवसाय को पैसे लगाकर बढ़ा भी सकते हैं। वर्ल्ड इकोनामिक फोरम की ग्लोबल जेंडर गैप के एक रिपोर्ट के अनुसार अनौपचारिक क्षेत्र में लगभग 40% महिलाएं पुरुष की अपेक्षा कार्यरत नहीं है यदि महिलाएं भी इस श्रम कार्ड के माध्यम से चाहे तो कोई सूक्ष्म या लघु मध्यम उद्योग प्रारंभ कर सकते हैं और एक आने वाले अच्छे भविष्य की प्रारंभ कर सकती है।

 

E shram card से कितने अमाउंट तक लोन मिलेगा?

भारत में रहने वाले व्यक्तियों के लिए ई श्रम कार्ड किसी वरदान से कम नहीं है। हमारे भारतीय समाज में कई ऐसे परिवार हैं  जिनके पास बड़ी मशक्कत से दो वक्त की रोटी का जुगाड़ हो पाता है। जनजाति समाज में यह और भी समस्या का जटिल रूप है लेकिन एनडीए सरकार ने ई श्रम कार्ड के माध्यम से लोन देने का विकल्प खोल दिया है। अब कोई भी व्यक्ति आसानी से ई श्रम कार्ड का आवेदन के माध्यम से न्यूनतम ₹10000 और अधिकतम ₹200000 का लोन प्राप्त कर सकता है। अधिकतम ₹200000 तक लोन लेने के लिए आपको डॉक्यूमेंट के तौर पर पैन कार्ड और साथ ही साथ आपको निरीक्षक अधिकारी के पास वह भी डॉक्यूमेंट पेश करना होगा। जिससे संबंधित आप व्यवसाय करना चाहते हैं अर्थात आपको यदि ₹200000 का लोन लेना है। इसके लिए आपके साथ एक कागजी कार्रवाई की प्रक्रिया लंबी बन जाएगी। वह भी जटिल प्रक्रिया अर्थात आपका लोन अप्रोव होने में लगभग 1 महीने का समय लग जाएगा  इसीलिए यदि आप न्यूनतम ₹10000 तक की लोन की राशि प्राप्त करना चाहते हैं इसके लिए आप आसानी से आवेदन करके डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से आसानी से लोन की राशि अपने अकाउंट में 24 घंटे के अंदर प्राप्त कर सकते हैं।

 

E shram card से लोन लेते वक्त लगने वाला डॉक्यूमेंट कौन-कौन सा है?

यदि जो भी व्यक्ति एक सिम कार्ड से लोन लेना चाहता है। उसके लिए ध्यान देने वाली बात है यह है कि कौन- कौन सा डॉक्यूमेंट लगेगा? आपको बता दें कि ई श्रम कार्ड से लोन लेने के लिए लगने वाला डॉक्यूमेंट बैंक का पासबुक और साथ ही साथ 6 महीने का स्टेटमेंट और आधार कार्ड और इसके अलावा पैन कार्ड और ईश्रम कार्ड और साथ ही साथ बिजली का बिल और गैस का बिल और वाटर का बिल और इसके अलावा वोटर आईडी कार्ड यदि अपने डॉक्यूमेंट आपके पास है तब आप आसानी से ही श्रम कार्ड से लोन प्राप्त कर सकते हैं। वह भी घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि आप पूरी प्रक्रिया तभी लागू कर सकते हैं। जब आप पूरी जानकारी ध्यान पूर्वक पढेंगे। यदि एक भी जानकारी छूटेगी तब आपको आवेदन करते वक्त समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसीलिए आप आवेदन करते वक्त आपको जो निम्नलिखित जानकारी उपर्युक्त बात कम बताई जाए उसको अच्छा सा पालन करें अब चलिए जानते हैं कि योग्यता क्या है?

 

E shram card से लोन लेने की योग्यता क्या है?

 

(1) भारत का मूल निवासी होना चाहिए अर्थात उसके पास नागरिकता प्रमाणित करने के लिए कोई सर्टिफिकेट होना चाहिए।

 

(2) इसके अलावा आपके पास ई श्रम कार्ड होना चाहिए।

 

(3) और आपके पास पासपोर्ट साइज का फोटो होना चाहिए।

 

(4) मोबाइल नंबर भी होना चाहिए।

 

E shram card लोन वाले भारतीय भारतीयों की सूची क्या है?

 

(1) इस लोन को लेने के लिए फल विक्रेता लाभार्थियों की सूची में सबसे प्रथम है।

 

(2) बाल काटने वाले बर्बर शॉप वाले भी इस लोन के लाभार्थी हैं।

 

(3) सब्जी बेचने वाले और साथ ही साथ चाय बेचने वाले और फास्ट फूड और जूता सीने वाले मोची भी शामिल है।

 

(4) अनुसूचित जनजातियों को वरीयता दी गई है।

 

E shram card से लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करे ?

ईश्रम कार्ड से लोन लेने के लिए यदि जो व्यक्ति आवेदन करना चाहता है तो आवेदन की प्रक्रिया लेकर बताई जा रही है आप उसको पालन करके आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

 

(1) सबसे पहले जो लाभार्थी आवेदन करना चाहते हैं उनको प्रधानमंत्री  स्वनिधि योजना के अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है-https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/

 

(2) जैसे ही आप प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर आएंगे। वहां आपको ₹10000 से लेकर के ₹20000 तक के लोन के ऑप्शन देखेंगे आपको जो भी लोन चाहिए आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

 

(3) उसके बाद आपको एक नया पेज ओपन हुआ दिखेगा। इसमें आपको अपने खाते से मोबाइल नंबर को रजिस्टर करना होगा। उसके बाद एक ओटीपी आएगा ओटीपी को उसकी वाले बॉक्स में फिलअप करके वेरीफाई के विकल्प पर क्लिक कर देना।

 

(4) उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा। उसमे आपसे आपके आधार कार्ड का नंबर मांगा जाएगा। आधार कार्ड का नंबर  फिलअप कर दीजिए। उसके बाद जो नंबर आधार में रजिस्टर है। उस नंबर पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी को वेरिफिकेशन ओटीपी वाले ऑप्शन में भर देना है। उसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है फिर आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है।

 

(5) एक नया पेज ओपन होगा। उसमें आपको अपनी बेसिक जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर घर का पता और जिले का नाम आदि जानकारी पूछी जाए उसको भर दीजिए। उसके बाद आपसे फोटो और आधार कार्ड को स्कैन करके अपलोड करने के लिए कहाँ जाएगा उसको अपलोड करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दो इसके बाद आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

 

E shram card से लोन लेने के लिए किए गए आवेदन का स्टेटस कैसे चेक करें?

अब प्रश्न उठता है कि यह ई श्रम कार्ड से लोन लेने के बाद आवेदन का स्टेटस कैसे चेक करें? उसकी प्रक्रिया क्या है आइए जानते हैं

 

स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया क्या है ?

 

(1)ई श्रम कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है-

https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/

 

(2) इसके बाद जैसे ही इस वेबसाइट इन होम पेज ओपन होगा। तब आपको होम पेज के सेक्शन में नो योर स्टेटस का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है-https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/

 

(3) जैसे ही नो योर स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपसे एप्लीकेशन नंबर मांगा जाएगा। तब आप आवेदन  करने के बाद जो आपको एप्लीकेशन नंबर मिला था। उस  एप्लिकेशन नंबर को नो योर स्टेटस वाले ऑप्शन में  फिलअप कर देना है। उसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

 

(4) सबमिट करते हैं आपके एप्लीकेशन का सारी जानकारी आपके डैशबोर्ड पर आ जाएगी आपको पता चल जाएगा आपकी एप्लीकेशन एक्सेप्ट हुआ है या रिजेक्ट।

 

FAQ 

 

(1)ई श्रम कार्ड से अधिकतम कितना लोन मिलता है

ई श्रम कार्ड न्यूनतम 10000 अधिकतम ₹20000 तक लोन मिलता है।

 

(2)ई श्रम कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदन करने वाला अधिकारिक वेबसाइट का नाम क्या है?

ई श्रम कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदन करने वाला आधिकारिक वेबसाइट का नाम-https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/

 

स्कीमई श्रम कार्ड लोन स्कीम
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmsvanidhi.mohua.gov.in/
लाभार्थीभारत के सभी नागरिक
उद्देश्यआजीविका का प्रबंध
हेल्पलाइन नंबर14434

 

About Vipin Jaiswar

Vipin Jaiswar is a Content Creator, Blogger and Youtuber. He is much interested in Contents Creations, SEO, Digital Marketing. He has been doing this for the past 7 years.You Can reach him via his Website.https://vipinjaiswar.in/

Check Also

Students loan

Students Loan विद्यार्थियों के हौसलों की उड़ान देगा स्टूडेंट लोन

Share to friendsभारत एक वैविध्य प्रधान देश है। जहां पर गरीब तबके से लेकर के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!