Students loan

Students Loan विद्यार्थियों के हौसलों की उड़ान देगा स्टूडेंट लोन

Share to friends
आप रेटिंग कीजिए

भारत एक वैविध्य प्रधान देश है। जहां पर गरीब तबके से लेकर के अमीर तबके के व्यक्ति वास करते हैं। लेकिन एक सर्वे के अनुसार भारत में मध्यम वर्गीय परिवार की जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिसके परिणाम स्वरूप वह अपने बच्चों को उचित शिक्षा दिला पाने में असमर्थ हैं। इसके कारण लोग अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिला सके। इसके लिए बैंकों से लोन लेते हैं। लोन लेते वक्त उनको कुछ डॉक्यूमेंट बैंक के पास रखने होते हैं। आपको बता दें कि भारत में स्टूडेंट लोन Students loan की डिमांड बहुत ज्यादा है, इसका कारण है कि लोग अपनी आवश्यकता के अनुसार बैंकों से कम ब्याज दर पर आसानी से लोन प्राप्त कर लेते हैं  किस्तों में लोन का भुगतान कर देते हैं। एक सर्वे के मुताबिक विदेश में रहने वाला हर व्यक्ति औसतन हर महीने ₹50000 कम से कम भेजता है घर पर। इससे भारत की जीडीपी में योगदान मिलेगा और साथ ही साथ अन्य व्यक्तियों के लिए सीख जाएगी। विदेश में रह करके यह लड़का लाखों रुपए कमाता है महीने में आसानी से। लेकिन कुछ मध्यम परिवार रहते हैं जो लोन लेने में हिचिकिकिचाटे है।इसका कारण है उनको भय रहता है लोन लेते वक्त मेरे जो डॉक्यूमेंट बैंक में जमा कर ले और साथ ही साथ अपनी जिज्ञासा को दूर करने के लिए वह ऐसा हथकंडा अपनाते है।

Table of Contents

हम जानते हैं कि स्टूडेंट लोन Students loan होता है क्या?

कोई भी लड़का जब अपने ग्रेजुएशन को खत्म कर देता है तब हायर एजुकेशन पाने के लिए उन्मुख होता है। जिसके परिणाम स्वरूप उसके पास इनकम का स्रोत न होने के कारण वह बैंकों से अपेक्षा करता है। लोन लेने के लिए आपको बता दें कि भारत में कोई भी मीडियम फैमिली अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए बैंकों से वह किसी न किसी रूप में लोन अवश्य लेती है। चाहे लोन की राशि हजारी रुपए ही क्यों न हो। विदेशों में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं। एजुकेशन लोन एक प्रकार का स्टूडेंट लोन है।इसके तहत सभी बैंकों को लोन देने के अलग नियम है जैसे किसी बैंक का इंटरेस्ट उच्च है तो किसी का निम्न और टिन्योर डेट भी कम या ज्यादा रहता है। तरह-तरह की नई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। कई बार ऐसा होता है कि यदि आप बिचौलियों के झांसे में झांसा में आ गए हो तब आपको लोन भी आसानी से नहीं मिल पाएगा। लोन के लिए किसी बिचौलियों व्यक्ति के पास ना जाए और कोशिश करे किसी प्रसिद्ध या जानकर  व्यक्ति को ही लेकर जाएं क्योंकि कई ऐसे भी बिचौलिये घूमते हैं जो लोन के दुष्चक्र में आपको  उलझा सकते हैं। इसीलिए आप किसी जानकार व्यक्ति को अपने साथ ले जाए और भूल कर भी किसी संस्था से लोन ना ले।  गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी में ना हो आरबीआई में ना रजिस्टर हो उसे कतई भूल कर लोन नहीं लेना चाहिए। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए लोन ले नहीं तो आपको अपने किए पर पछतावे के सिवाय हाथ में कुछ नहीं बचेगा।

 

बच्चे के हौसलों को उड़ान देने वाला आखिरकार स्टूडेंट लोन Students loan कितने प्रकार का होता है:

 

(1) कैरियर एजुकेशन लोन Career Education Loan क्या है?

जब कोई स्टूडेंट अपने ग्रेजुएशन या उससे उच्च प्रकार की डिग्री को खत्म करने के बाद अपने लक्ष्य को पाने के लिए जो लोन लेता है। उसे कैरियर एजुकेशन लोन कहते हैं अर्थात यदि कोई व्यक्ति अपने ग्रेजुएशन के बाद चाहे वह बैचलर आफ आर्ट या बैचलर कम्युनिकेशन ऑफ  एप्लीकेशन या एमबीबीएस की डिग्री हासिल करने के बाद यदि वह भारतीय प्रशासनिक सेवा या राज्य स्तरीय सेवाओं की प्रिपरेशन करता हो तो इसके दौरान उसे एक अच्छे खासे अमाउंट की नीड रहती है। तब उसके लिए लोन की आवश्यकता होती है। क्योंकि कोई भी व्यक्ति कैरियर बनाने के लिए लोन ले रहा है जिससे वह अपने परिवार की आजीविका को आसानी से चला सके और साथ ही साथ अपने परिवार की जो आवश्यकता है उसको फुल फिल कर सके।

 

(2) प्रोफेशनल स्टूडेंट ग्रेजुएट लोन Professional Students Graduate Loan क्या है?

प्रोफेशनल स्टूडेंट ग्रेजुएट लोन वह लोन होता है जिसमें कोई विद्यार्थी या स्टूडेंट अपने ग्रेजुएशन को कंप्लीट करने के बाद प्रोफेशनल डिग्री के लिए जो लोन लेता है उसे ही प्रोफेशनल स्टूडेंट ग्रेजुएट लोन कहते हैं अर्थात यदि किसी विद्यार्थी ने बैचलर आफ आर्ट या बैचलर आफ साइंस या बीसीए की डिग्री लेने के बाद कोई अतिरिक्त कोर्स करना चाहता हो जैसे कोई नर्सिंग का कोर्स या स्टॉक मार्केट से संबंधित कोर्स या कोई जो वर्तमान में ट्रेंडिंग कोर्स चल रहा है। उसको करना चाहता हो। उस प्रोफेशनल कोर्स को करने के जो पैसा लगता है उस पैसे की पूर्ति करने के लिए वह प्रोफेशनल स्टूडेंट ग्रेजुएट लोन लेता हैं।

 

(3) पेरेंट्स लोन Parents Loan क्या होता है?

जब परिवार के कोई अभिभावक या माता-पिता अपने बच्चों के कल को संवारने के लिए बैंक से लोन लेते हैं। उसे पैरेंट्स लोन कहते हैं अर्थात यदि कोई बच्चा एमबीबीएस या एमबीए कोर्स करना चाहता हो माता- पिता के कर्तव्य बन जाता है कि अपने बच्चे को वह कोर्स  दिलवाए इसके लिए बैंक संस्थान से लोन लेते हैं।

 

(4) अंडर ग्रेजुएट लोन Under Graduate Loan क्या होता है?

जब कोई विद्यार्थी अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई को खत्म करने के बाद देश-विदेश पढ़ने के लिए ग्रेजुएशन करने के लिए जो लोन देता है। उसे अंदर ग्रेजुएट लोन कहते है अर्थात कोई विद्यार्थी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करना चाहता हूं इसके लिए लगभग 40 लाख रुपये से लेकर के  5000000 रुपए लगेंगे। उसके लिए विद्यार्थी बैंक से लोन लेता है जिससे वह अपनी डिग्री को पा सके।

 

स्टूडेंट लोन Students loan देने के लिए विभिन्न बैंकों का इंटरेस्ट रेट कितना है?

(1) इंडियन यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए जो स्टूडेंट्स एक्सिस बैंक से  लोन लेता है उसका वर्तमान इंटरेस्ट रेट 13.70% है। विदेश में रहकर पढ़ने के लिए एक्सिस बैंक 13.70 परसेंट के हिसाब से ब्याज देता है।

 

(2) बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक लोन देने का नियम यह है कि यदि कोई विद्यार्थी इंडियन यूनिवर्सिटी जैसे दिल्ली यूनिवर्सिटी, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में पढ़ता है तो 7.70 परसेंट की दर से ब्याज देना रहेगा। और वही यदि कोई विदेश में जाकर पढ़ना चाहता है उसके लिए बैंक ऑफ बड़ौदा 8.35% का इंटरेस्ट  लगाता है।

 

(3) भारतीय स्टेट बैंक भारतीय यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए 7% की दर से इंटरेस्ट रेट लगाता है। वहीं पर विदेश में जाकर पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए 8.80 के परसेंट की दर से एक ब्याज लगाता है।

 

(4) इसी तरह पंजाब नेशनल बैंक भारतीय यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए से 7.50% इंटरेस्ट रेट है वही फॉरेन यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए 10.5% इंटरेस्ट रेट है।

 

स्टूडेंट लोन Students loan लेने के फायदे क्या है?

(1) कोई भी स्टूडेंट अपनी हायर एजुकेशन के लिए देश की राजधानी या फॉरेन जाने के लिए सोचता है। लेकिन आर्थिक तंगी के कारण नही जा पाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा। हर व्यक्ति अपनी आवश्यकता को पूरा कर पाएगा क्योंकि स्टूडेंट लोन के तहत बैंक किफायती दर पर लोन दे रही है। हर विद्यार्थी अपने ड्रीम को पूरा कर पाएगा।

 

(2) स्टूडेंट लोन का एक फायदा यह भी होता है कि यदि स्टूडेंट्स लोन का अमाउंट समय से चुका देता हैं तब आपका सिबिल स्कोर भी बैंक में अच्छा बन जाता है। अर्थात आपका सिविल स्कोर अच्छा हो जाता है जैसे कोई विद्यार्थी है उसने बैंक से भी नहीं लोन लिया समय से पहले या समय पर लोन की राशि को चुका देता है तब उसकी शाख बैंक में अच्छी बनेगी।

 

(3) स्टूडेंट लोन का एक फायदा यह भी होता है इस पर लगने वाला ब्याज दर अन्य पर्सनल लोन की अपेक्षा कम होता है। जिससे कोई भी विद्यार्थी आसानी से लोन ले सकता है।

 

(4) एक बड़ा सा दया भी होता है कि लोन चुकाने के लिए आपको काफी समय मिल जाता है जिसे आप आसानी से किस्तों में चुका सकते हैं।

 

स्टूडेंट लोन Students loan लेने के लिए लगने वाला आवश्यक डॉक्यूमेंट कौन-कौन सा है?

 

स्टूडेंट लोन लेने के लिए लगने वाले डॉक्यूमेंट निम्नलिखित है

(1) उम्र को सर्टिफाई करने के लिए एज सर्टिफिकेट लगेगा जैसे हाई स्कूल का मार्कशीट जिसमें जन्मतिथि का अंकन हो।

(2) विद्यार्थी का मार्कशीट भी लगेगा

(3) पासपोर्ट साइज का फोटो भी लगेगा

(4) आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड या वोटर  आईडी कार्ड इनमें से कोई हो वह लगेगा

(5) एड्रेस प्रूफ के लिए गैस का बिल या वाटर का बिल या पानी का भी यदि इनमें से कोई डॉक्यूमेंट है वह लगेगा।

(6) परिवार की अभिभावक का इनकम प्रूफ भी लगेगा अर्थात आपके परिवार का इनकम का स्रोत क्या है?

 

स्टूडेंट लोन Students loan कौन सा बैंक किफायती दर पर देता है

पंजाब नेशनल बैंक और साथ ही साथ आईडीबीआई बैंक और केनरा बैंक इस समय आसान किस्तों पर और कम इंटरेस्ट रेट पर लोन देते हैं और भारतीय स्टेट बैंक इस मामले में अव्वल है। इसका कारण यह है कि विद्यार्थियों के मन में यह सवाल उठता है कि कोई ऐसा बैंक हो जो आसान किस्तों और साथ ही साथ कम इंटरेस्ट रेट पर लोन देता हो।जिससे हमारे परिवार के ऊपर कोई बर्डन न पड़े और पढ़ाई पूरा करने के बाद आसानी से लोन ले अमाउंट को चुका सके इसीलिए स्टूडेंट किफायती दर पर लोन सर्च करते हैं।

 

अब प्रश्न उठता है कि स्टूडेंट लोन students loan कैसे लें और उसकी प्रक्रिया क्या है?

यदि अपनी पढ़ाई को पूरा करने के लिए लोन की तलाश में है और लोन लेना चाहते हैं। तब उसके लिए आप किसी ऐसे बैंक को सर्च करिए जिसका ब्याज दर कम हो और साथ ही साथ उस बैंक पर कोई आपका परिचित विद्यार्थी लोन लिया हो। और बैंक का बैलेंस शीट भी अच्छी तरह से चेक कर लो। और प्रेम का पूरा रिकवरी हिस्ट्री भी जानलो उसके बाद ही  लोगों को आसानी से लोन मिल जाएगा बस के लिए आपको बैंक को उपर्युक्त बताया गया डॉक्यूमेंट देना हैं।

 

आइए जान लेते हैं कि स्टूडेंट लोन Students loan और कितने प्रकार के होते हैं जो बैंक विभिन्न शर्तों पर देता है

 

(1) डोमेस्टिक स्टूडेंट्स लोन Domestic Students loan क्या है?

डोमेस्टिक एजुकेशन लोन वाले बताएं जिसके तहत किसी विद्यार्थी को इंडियन यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए लोन दिया जाता है।

 

(2) फॉरेन स्टूडेंट Foreign students लोन क्या है?

जब कोई स्टूडेंट हावर्ड यूनिवर्सिटी या कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ना चाहता हो।यदि कहे तो विदेश में जाकर पढ़ना चाहता है उसके लिए यदि लोन देता है उसे ही फॉरेन स्टूडेंट लोन कहते हैं।

 

(3) हायर एजुकेशन लोन Higher education loan क्या है?

जब स्टूडेंट ग्रेजुएशन डिग्री के लिए लोन लेता है तब से हायर एजुकेशन लोन कहते हैं।

 

(4) डिप्लोमा एजुकेशन लोन Diploma education loan क्या है

जब कोई स्टूडेंट डिप्लोमा करने के लिए लोन लेता है तब उसे डिप्लोमा एजुकेशन लोन कहते हैं।

 

Students Loan (FAQs)

(1) यदि समय से स्टूडेंट लोन नहीं चुकाते हैं तब इससे क्या प्रभाव पड़ेगा?

यदि आप समय से स्टूडेंट लोन नही चुकाते हैं इससे बैंक में आपकी शाख खराब हो जाएगी और साथ ही साथ आपकी मार्कशीट भी जप्त कर ली जाएगी और भविष्य में अन्य किसी कार्य के लिए बैंक आपको लोन देने में हिचकेंगे क्योंकि बैंक को यह भरोसा हो गया है कि यह व्यक्ति समय से लोन नहीं चुकाता है जो समय से लोन चुकाता है बैंक उसे ही लोन देता है।

 

(2) किसी स्टूडेंट को हाईस्कूल की मार्कशीट पर कितना लोन अमाउंट मिल सकता है

यदि कोई स्टूडेंट हाईस्कूल की मार्कशीट पर लोन लेना चाहता है तो उसको बैंक की तरफ से न्यूनतम ₹50000 और अधिकतम ₹1.5 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है।

 

(3) स्टूडेंट लोन students loan कितना मिलता है

यदि कोई स्टूडेंट इंडियन यूनिवर्सिटी जैसे जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी या दिल्ली यूनिवर्सिटी या बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी या इलाहाबाद यूनिवर्सिटी या आईएससी बेंगलुरु जैसे संस्थान में पढ़ता है उसके लिए बैंक न्यूनतम 1000000 रुपए देता है। और यदि कोई विदेश में जाकर पढ़ना चाहता हो तो उसके लिए बैंक 2000000 रुपए तक की अधिकतम राशि देता है। इसे आप आसानी से विदेश में जाकर पढ़ सकते हैं और बैंक की किस्त भी बहुत कम है। इस पर लगने वाला इंटरेस्ट रेट बैंक पर निर्भर करता है ।सरकारी बैंक का इंटरेस्ट रेट बहुत कम हैं। प्राइवेट बैंकों का इंटरेस्ट रेट बहुत हाई है या निर्भर करता है कि आप पर आप किस बैंक में जाते हैं।

 

(4) स्टूडेंट लोन योजना Students loan scheme क्या है?

स्टूडेंट लोन योजना के नाम से अभी वर्तमान में कोई योजना नहीं चलाई जा रही है हालांकि पीएम विद्यालक्ष्मी के नाम से योजना चलाई जा रही है। जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को सरकार द्वारा किफायती रेट पर लोन की राशि दी जा रही है। जिससे शिक्षा में आर्थिक बाधा ना आए और कोई भी स्टूडेंट आसानी से अपने शिक्षक को पूर्ण कर सकें।

 

About Vipin Jaiswar

Vipin Jaiswar is a Content Creator, Blogger and Youtuber. He is much interested in Contents Creations, SEO, Digital Marketing. He has been doing this for the past 7 years.You Can reach him via his Website.https://vipinjaiswar.in/

Check Also

Va loan सेवानिवृत्त सैनिकों के लिए और गैर सरकारी संगठनों के लिए लाभकारी है

Share to friendsसैनिकों की सुरक्षा के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा va loan नामक स्कीम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!