Amazon Pay Later Card क्या है

Share to friends
आप रेटिंग कीजिए

आज की सबसे महत्वपूर्ण लेख यह है कि अमेजन ने amazon pay leter की शुरुआत कर चुका है। आपको बता दें कि amazon pay leter  की शुरुआत सन 2022 में प्रारंभ हुई थी। अमेजन से कोई भी समान खरीदने में पहले जो ग्राहक पैसे के अभाव के कारण कोई भी सामान परचेस करने में हिचिकिचाते थे उनकी समस्या को खत्म करना है। amazon pay leter  की शुरुआत होने की बात यह लगभग इसमें 2000000 लोग इसकी सुविधा का वर्तमान में लाभ ले रहे हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि लाभ लेने वाले की  संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। अमेजन ने यह सुविधा कई गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों से मिलकर शुरुआत की है। इसमें आपको कोई भी सामान खरीदने के लिए कोई क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं है। बस आपको एक क्रेडिट लिमिट प्रदान किया जाएगा। जिसका उपयोग करके आप आसानी से कोई चीज अमेज़न के ऐप या वेबसाइट से परचेज कर सकते हैं। amazon pay leter के माध्यम से और उसका भुगतान आप आसानी से किस्तों में कर सकते हैं।

Table of Contents

Amazon pay leter आखिरकार क्या होता है ?

Amazon pay leter एक ऐसी सुविधा है जिसका उपयोग करके आप आसानी से amazon.in की वेबसाइट से या ऐप से वह भी आसान किस्तों में ईएमआई के माध्यम से कोई भी प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। अमेजन ने भारत में बढ़ रही प्रोडक्शन की मांग को देखते हुए यह डिसीजन लिया है। विशेष बात यह है कि इसके किश्त चुकाने की अवधि 3 से 12 महीने तक रहेगी अर्थात आप यदि  Amazon pay letter  से उपयोग करके आप आसानी से  कूलर या टीवी या कोई किचन से संबंधित कोई प्रोडक्ट परचेज कर  सकते है।यदि उसकी कीमत बहुत ज्यादा है और आप ईएमआई के माध्यम से वह भी बिना किसी इंटरेस्ट रेट के पेमेंट करना चाहते हैं उसके लिए यह सबसे अच्छे विकल्प है इसी के मद्देनजर अमेजन ने यह पहल प्रारंभ की है। हमारे भारत में एक ऐसा वर्ग है जिसका मंथली इनकम निश्चित है और वह कोई महंगा प्रोडक्ट buy करना चाहता है और उसके पास कोई विकल्प नहीं है। लेकिन अमेजन ने उस व्यक्ति की समस्या को सुलझाने के लिये Amazon pay leter की शुरुआत की है। अमेजन ने यह शुरुआत कैपिटल फ्लोट या आईडीएफसी फर्स्ट सेम मिलकर की है। क्योंकि इनके पार्टनरशिप से ही Amazon pay leter अपने कंजूमर की डिमांड को पूरा कर पा रहा है। वैसे एक बात यह भी है कि आप इसको समय से ईएमआई की किस्त भी आसानी से जान लेंगे और रिटर्न करने की अवधि व्यवस्था ने जान लेंगे।

Amazon pay leter के बेनिफिट क्या है ?

(1) उधार देने वाले संस्थान या गैर सरकारी वित्तीय कंपनी से अपनी क्रेडिट लिमिट के विषय में जानकारी पाएं। जिससे यह बड़ी भाग से आपको ज्ञात हो जाएगा कि आपकी क्रेडिट लिमिट कितनी कीमत तक है। जिसका उपयोग करके भविष्य में आप इतना तक कोई भी प्रोडक्ट परचेज कर सकते हैं।

 

(2) Amazon pay leter का सबसे बड़ा बेनिफिट यह है कि इसके लिए आपको किसी क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं है। पहले ऐसा होता था कि यदि आपको कोई भी वस्तु अमेज़न से खरीदना होता था उसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता होती थी। ईएमआई भरने करने के लिए लेकिन अब ऐसा है नहीं। आप आसानी से  Amazon pay leter  को एक्टिवेट करके स्थिति उठा सकते हैं ईएमआई भी भर सकते हैं।

 

(3) Amazon pay leter के लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगेगा और ना ही कोई कैंसिल चार्ज लगेगा अर्थात कहने का मतलब यह है कि यदि आप amazon pay leter के लिए आवेदन करते हैं। तब आवेदन करते वक्त उसका कोई प्रोसेसिंग शुल्क आप से नहीं लिया जाएगा और साथ ही साथ किसी कारणवश यदि आप Amazon pay leter का बेनिफिट नहीं उठाना चाहते हैं तब इसके लिए आप कैंसिल का का विकल्प दिया जाएगा। यदि आप अमेज़न पे लेटर को कैंसिल करते हैं। तब हालांकि बहुत सारे गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी एक मोटा अमाउंट प्रोसेसिंग फीस के तौर पर ले लेते हैं लेकिन अमेजन पर ऐसा कोई विकल्प नहीं है।

 

(4) वैसे एक बात यह है यदि आप भूतपूर्व में अमेज़न पे लेटर का बेनिफिट उठा चुके हैं और उसको किसी कारणवश कैंसिल कर दिए हैं और अब आप फिर से एक्टिवेट करना चाहते हैं इसके लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

 

(5) सबसे आसान बात यह की अमेज़न पे लेटर का यदि आप भुगतान करना चाहते हैं।। तब आप आसानी से अमेजन की वेबसाइट से विजिट करके आप भुगतान कर सकते हैं। यह एक आसान प्रक्रिया है इसको और आसान बनाने के लिए कंजूमर के एयरपोर्ट इस पर अभी वर्क भी किया जा रहा है।

 

(6) आप जितना अमेजन पे लेटर को प्रयोग करके खर्च कर रहे हैं। और जितनी अमाउंट ईएमआई के रूप में भर रहे हैं इसको एक ही फोरम पर आप चेक कर सकते हैं।

 

Amazon pay leter एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है?

 

(1) सबसे पहले एलिजिबिलिटी यह है कि कंज्यूमर के पास amazon.in की वेबसाइट पर वेरीफाई नंबर एक होना चाहिए।

 

(2) आयकर विभाग द्वारा जारी पर्सनल अकाउंट नंबर होना चाहिए।

 

(3) इसके अलावा किसी बैंक में चाहे वह प्राइवेट बैंक हो या सहकारी बैंक हो या सरकारी बैंक हो इन बैंकों में से किसी में आपका एक अकाउंट होना चाहिए।

 

(4) एड्रेस को वेरीफाई करने के लिए आपके पास भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी वोटर आईडी कार्ड या भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी 12 अंकों वाला आधार कार्ड होना चाहिए या इलेक्ट्रिसिटी बिल होना चाहिए ध्यान देने वाली बात यह है कि इलेक्ट्रिसिटी बिल 2 महीने से अधिक पुराना ना हो या आपके पास इलेक्ट्रिसिटी बिल नहीं हो तो तब आपके पास वाटर बिल या गैस कनेक्शन का बिल होना चाहिए।

 

(5) आप की न्यूनतम उम्र 23 वर्ष या अधिकतम कुछ भी

 

(6) आपका बैंक में सिबिल स्कोर भी अच्छा होना चाहिए।सिबिल स्कोर से मतलब यह है कि कम से कम न्यूनतम आपकी सिबिल स्कोर 600 प्लस होना चाहिए यदि आपका सिविल इसको जितना ही अच्छा रहेगा तब आपको उतने ही क्रेडिट लिमिट प्रदान की जाएगी।

Amazon pay leter की सेवा शर्ते क्या है?

(1) अमेजन पे लेटर को यदि आप एक्टिवेट करना चाहते हैं तो एक्टिवेट करने के लिए आप सिर्फ मोबाइल से ही एक्टिवेट कर सकते हैं ना कि लैपटॉप या डेक्सटॉप का उपयोग करके लैपटॉप या डेस्कटॉप का उपयोग करके आप अमेजन पे लेटर के माध्यम से कोई प्रोडक्ट को आसानी से परचेज कर सकते हैं और यह ईएमआई के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।

 

(2) मल्टी कार्ड पर अमेजॉन  पे लेटर की सेवा करते चले लागू होगा जब प्रोडक्ट  खरीदने और बेचने के योग्य हो।

 

(3) यदि आप कोई भी प्रोडक्ट  परचेंज करते हैं इसके लिए आपको दी गई राशि न्यूनतम हर महीने 10 परसेंट की दर से ईएमआई की राशि चुकाना पड़ेगा। अर्थात मान लीजिए आप ₹60000 का प्रोजेक्ट अमेज़न से परचेस किए हैं तब आप इसके हिसाब से हर महीने ₹6000 चुकाना पड़ेगा 60000 का 10 परसेंट 6000 ही होगा।

 

(4) गौरतलब है कि जितनी अमाउंट आपको क्रेडिट लिमिट अमेजॉन पे लेटर से मिला है। आप उससे ज्यादा का प्रोडक्ट अमेजन से खरीद फरोख्त कर सकते हैं उससे ज्यादा नहीं कर सकते हैं।

 

Amazon pay letter का उपयोग निम्न प्रोडक्ट खरीदने के लिए नहीं कर सकते :

(1) अमेजॉन पे गिफ्ट कार्ड को खरीदने के लिए amazon pay letter का उपयोग नहीं कर सकते हैं चाहे वह डीजल गिफ्ट कार्ड हो या वर्चुअल गिफ्ट कार्ड हो।

 

(2) अमेज़न पे लेटर का उपयोग करके आप अमेजन बैलेंस टॉपअप नहीं कर सकते हैं।

 

(3) विदेशी व्यापारियों के प्रोडक्ट के लिए भी अमेजन पे लेटर का प्रयोग नहीं कर सकते हैं।

 

(4) गोल्ड एंड सिल्वर के लिए भी  इसका उपयोग नहीं कर सकते हो।

 

(5) हर महीने ट्रांजैक्शन की लिमिट 5 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और साथ ही साथ अमाउंट 10,000 से ज्यादा नही होना चाहिए।

 

Amazon pay letter के रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस क्या है ?

(1) सबसे पहले आपको amazon.in की वेबसाइट को ओपन करना है। उसके बाद केवाईसी करना है।

 

(2) केवाईसी करने के बाद अपने पैन कार्ड का लास्ट फोर डिजिट डालें। उसके बाद अपना पूरा डिस्क्रिप्शन देना है जैसे नाम, जन्मतिथि,आपका परमानेंट एड्रेस, और आपका मंथली इनकम क्या है आदि जानकारी आपको सावधानी से भर देनी है।

 

(4) इसके बाद आपकी क्रेडिट लिमिट निर्धारित की जाएगी। इसके बाद अमेजन पे लेटर की सारी टर्म्स एंड कंडीशन पर सही का टिक लगाएं उसके बाद नेक्स्ट का बटन दबाएं।

 

(5) उसके बाद अपना पैन कार्ड का नंबर डालना है। उसके बाद फिर कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना है। फिर उसके बाद आधार कार्ड का नंबर डालना है। इसके बाद एक ओटीपी आएगी। ओटीपी नंबर उसी नंबर आएगा जो नंबर आधार कार्ड से लिंक है।

 

(6) ओटीपी को ओटोपी वाले बॉक्स भर देना है उसके बाद यदि आपका क्रेडिट लिमिट ठीक-ठाक है और साथ ही साथ आपके साथ भी अच्छी है तब आप ही के दिन निर्धारित कर दी जाएगी अन्यथा आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

 

Amazon pay leter के पार्टनर के विषय मे संक्षिप्त जानकारी:

(1) कैपिटल फ्लोट

कैपिटल फ्लोट एक गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी है जो आरबीआई में रजिस्टर है कैपिटल फ्लोट रिटेल कंजूमर को और साथ ही साथ माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम इंटरप्राइज के जो उद्यमी हैं उनको लोन की सुविधा प्रोवाइड कराते हैं।

 

(2) आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 के तहत रजिस्टर है एक बैंक के रूप में।

 

Amazon pay leter के तहत अधिकतम कितने की क्रेडिट प्रदान की जाती है

 

इसके तहत आपको अधिकतम 6000 की क्रेडिट लिमिट प्रदान की जाती है। पहले ट्रांजैक्शन में आप ₹10000 खर्च कर सकते हैं दूसरे ट्रांजैक्शन में 15000 और साथ ही साथ तीसरे ट्रांजैक्शन में कितने ट्रांजैक्शन में भी ₹10000 है और भुगतान ₹5000 का है अगर टोटल देखा जाए तो आपको ₹25000 1 महीने में मिलेगा बात करने के लिए।

 

Amazon pay leter मार्किट में लाने का उद्देश्य क्या है ?

अमेजन पे leter मार्केट में लाने का उद्देश्या है कि भारत में एक बड़ा वर्ग ऐसा है जो अपनी असीमित आवश्यकता को सीमित इनकम से नहीं पूर्ति कर पाता है इसके लिए उसको बैंक की ओर उन्मुख होना पड़ता है। अमेजन के कंजूमर अमेजॉन के प्रोडक्ट से दूर हो जाते थे। इन्हीं सब की पूर्ति के लिए अमेजन पे लेटर अमेजन कॉन्टैक्ट नंबर सूट भी प्रदान कर रहा है और साथ ही साथ इसके लिए वह तरह-तरह की नई नई कैशबैक ऑफर भी दे रहा है। यदि कोई भी व्यक्ति अमेज़न से लेकर उपयोग करता है वह साल में आराम से 10 ₹12000 की बचत कर पाएगा ।प्रोडक्ट की खरीदारी पर इससे मार्केट में अमेजन अपना मोनोपोली स्थापित करना चाहता है। क्योंकि बहुत सारी ई कामर्स वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और मिंत्रा से अमेजन के कम्पिटेटर है।मार्केट में लेकिन अमेजॉन पे लेटर कंपटीशन को कम करने के लिए यह सब प्लान कर रहा है और साथ ही साथ वह भविष्य को ध्यान में रखकर नई नई टेक्नोलॉजी का परिवेश अमेजन में करा रहा है।

 

FAQ

(1) amazon pay leter कितने की क्रेडिट लिमिट प्रदान कर रहा है

अमेजॉन पे लेटर ₹10000 से लेकर के ₹60000 तक का क्रेडिट लिमिट प्रदान कर रहा है। ₹60000 का क्रेडिट लिमिट उसी को दिया जाएगा जिसकी बैंक में साख अच्छी रहेगी अर्थात कहने का मतलब यह है कि उसका सिविल इसको न्यूनतम 900+ तक होना चाहिए।

 

(2)  amazon pay leter की प्रोसेसिंग फीस क्या है

Amazon pay leter की कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं है और ना ही कैंसिल फिल्म कहने का मतलब यह है कि इसका लाभ उठाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का फीस नहीं देना

 

(3)amazon pay leter की सीमाएं क्या है ?

इसकी सीमाएं यह है कि आप महीने में 5 ट्रांजैक्शन से ज्यादा कर ही नहीं सकते हैं। यदि आप से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने का प्रयास करते हैं। तब आपको कोई बेनिफिट नहीं मिलेगा इसीलिए आप जो भी ट्रांजैक्शन करीब कर रहे हैं वह ट्रांजैक्शन आप महीने को ध्यान में रखकर करिये।

 

(4) अमेजन पे लेटर के लिए आवेदन करते वक्त लगने वाला डॉक्यूमेंट कौन-कौन सा है?

अमेज़न पे लेटर के लिए आवेदन करते वक्त लगने वाला डॉक्यूमेंट पैन कार्ड और साथ ही आधार कार्ड और इसके अलावा बैंक पासबुक और इलेक्ट्रिसिटी बिल या वाटर बिल गैस कनेक्शन का बिल यदि इनमें से जो आपके पास डाकूमेंट हो वह डॉक्यूमेंट लगेगा और साथ ही साथ आपको मोबाइल नंबर भी लगेगा।

 

(5) amazon pay leter हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

इसका हेल्पलाइन नंबर 1860 500 9900 है। इस पर आपको सप्ताह के सातों दिन और दिन के 24 घंटे तक सुविधा मिलेगी।

 

About Vipin Jaiswar

Vipin Jaiswar is a Content Creator, Blogger and Youtuber. He is much interested in Contents Creations, SEO, Digital Marketing. He has been doing this for the past 7 years.You Can reach him via his Website.https://vipinjaiswar.in/

Check Also

Students loan

Students Loan विद्यार्थियों के हौसलों की उड़ान देगा स्टूडेंट लोन

Share to friendsभारत एक वैविध्य प्रधान देश है। जहां पर गरीब तबके से लेकर के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!